“Sun Queen” डॉ कौन थे? मारिया टेलकेस? गूगल डूडल उनके जीवन का सम्मान करता है।

डॉ टेल्क्स का जन्म 20वीं सदी की शुरुआत में बुडापेस्ट, हंगरी में हुआ था। अपने डूडल के विवरण में, Google ने नोट किया कि वह 1952 में इस दिन “सोसाइटी ऑफ़ वूमेन इंजीनियर्स अचीवमेंट अवार्ड” प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति थीं।

क्या आपको सबसे हालिया Google डूडल पेचीदा लगता है? यह सौर ऊर्जा उद्योग में अग्रणी डॉ मारिया टेलकेस के जीवन का सम्मान करता है। वह वास्तव में मानती थी कि सूर्य में लोगों के जीवन को बदलने की शक्ति है। उन्होंने प्रासंगिक अध्ययनों को आगे बढ़ाने और उनका दस्तावेजीकरण करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

डॉ मारिया टेलकेस ‘द सन क्वीन’ कौन थीं?

1) डॉ टेल्क्स का जन्म 20वीं सदी की शुरुआत में बुडापेस्ट, हंगरी में हुआ था। अपने डूडल के वर्णन में, Google ने नोट किया कि वह 11 दिसंबर, 1952 को इस दिन “सोसाइटी ऑफ़ वीमेन इंजीनियर्स अचीवमेंट अवार्ड” प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति थीं। SWE पुरस्कार इंजीनियरिंग में योगदान देने वाली महिलाओं को दिया जाने वाला एक योग्य सम्मान है। .

2) शिक्षा के मामले में, डॉ टेल्क्स ने बी.ए. 1920 में बुडापेस्ट में Eötvös Loránd विश्वविद्यालय से भौतिक रसायन विज्ञान में। उन्होंने 1924 में पीएचडी पूरी करने के बाद बायोफिजिसिस्ट के रूप में करियर बनाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की।

3) वह 1937 में संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिक बनीं और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की सम्मानित सौर ऊर्जा समिति (MIT) में सेवा की। उनके प्रयासों के लिए उनकी सराहना की गई और उन्हें समुद्री जल से ताजे पानी का उत्पादन करने वाले सौर डिस्टिलर बनाने के लिए अमेरिकी सरकार से निमंत्रण मिला। प्रशांत युद्ध में सैनिकों ने बाद में इस क्रांतिकारी विचार को अपनाया।

4) युद्ध के बाद, उसने एमआईटी में एक सहयोगी शोध प्रोफेसर के रूप में काम किया और रहने योग्य सौर-ताप वाले घरों के निर्माण के लिए सहयोगियों के एक समूह के साथ सहयोग किया, लेकिन असफल डिजाइन के साथ आने के बाद उसे परियोजना से निकाल दिया गया। 1948 में, डॉ टेल्क्स अपने प्रयास के लिए निजी वित्त प्राप्त करने में सफल रहे, और एलेनोर रेमंड के साथ मिलकर उन्होंने डोवर सन हाउस बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया। परियोजना की सफलता के परिणामस्वरूप वाक्यांश “सौर ऊर्जा” अधिक व्यापक रूप से जाना जाने लगा। उसने कई ऊर्जा निगमों के लिए एक सलाहकार के रूप में काम किया है और उसके पास 20 से अधिक पेटेंट हैं।

5) अपने कई अन्य आविष्कारों के अलावा, डॉ मारिया टेल्क्स सौर ओवन के वर्तमान डिजाइन को विकसित करने के लिए प्रसिद्ध हैं। यह परियोजना इस बात की याद दिलाती है कि उसे “सन क्वीन” क्यों कहा जाता है और प्रसिद्ध फोर्ड फाउंडेशन द्वारा कमीशन किया गया था।

Leave a Comment